देश के विकास मे लग रहा है करदाताओं के टैक्स की पाई पाई: प्रसाद

भाजपा का देश के 50 शहरों में आयोजित बजट पर चर्चा कार्यक्रम के तहत पूर्व केंद्रीय मंत्री व पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री रविशंकर प्रसाद ने प्रबुद्ध सम्मेलन में वतौर मुख्य अतिथि कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में ईमानदार सरकार, जनता के ईमानदारी से जमा टैक्स के बलबूते देश को निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर कर रही है ।

रविशंकर प्रसाद ने 2014 के बाद देश में आए सकारात्मक बदलावों को लेकर विस्तार से बात की । उन्होने जानकारी दी कि 2017-18 के 10 लाख करोड़ रुपए के मुक़ाबले आज 14 लाख करोड़ रुपए इन्कम टैक्स कलेक्शन हो रहा है और करदाताओं की संख्या भी लगातार बढ़ते हुए दिसंबर 22 तक 6 लाख 85 हज़ार करोड़ तक जा पहुंची है और वर्तमान में सभी टैक्स का कुल आंकड़ा 27 लाख 57 हज़ार तक जा पहुंचा है । देश ने मोदी की अपील पर भरोसा करते हुए ईमानदार सरकार को ईमानदारी से टैक्स दिया है लिहाजा टैक्स की पाई पाई देश के विकास में लग रही है । उन्होने कहा, कोविड महामारी और युक्रैन युद्ध के कारण लगातार मंदी में चल रही विश्व की अर्थव्यवस्थता के वावजूद भारत की ग्रोथ 6.8 रहने का अनुमान स्वयं आईएमएफ ने लगाया है ।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि बजट में आगामी वर्ष के लिए 80 करोड़ गरीबों के राशन के लिए 2 लाख करोड़ की व्यवस्था की गयी है | कृषि क्षेत्र के लिए 20 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया गया ताकि नयी तकनीक, प्रशिक्षण और जैविक उत्पादों को बल मिले। इसका लाभ उत्तराखंड के लघु किसान को अवशय मिलेगा । इसी तरह सहकारिकता के क्षेत्र में अधिक गति से काम करने व डिजिटलाइजेशन के लिए 63 हज़ार करोड़ रुपए दिये गए हैं । मिलेट् उत्पादन के लिए श्री अन्न योजना देश की भांति राज्य के पृवर्तीय क्षेत्रों की कृषि के लिए वरदान साबित हो सकती है । यहाँ का किसान मोटे अनाज के तौर पर अपनी पारंपरिक उत्पादों का अधिक से अधिक उत्पादन करेगा जिसको दुनिया तक पहुंचाने की ज़िम्मेदारी सरकार की है | श्री प्रसाद ने कहा, देश में आधारभूत ढांचे के लिए अब तक की सबसे अधिक राशि 10 लाख करोड़ की व्यवस्थता बजट में की गयी है जिसका लाभ उत्तराखंड को भी रेल, सड़क व अन्य क्षेत्रों में अवश्य मिलेगा । उन्होने कहा, आज 33 किलोमीटर सड़क प्रतिदिन बन रही है, प्रत्येक गाँव में बिजली पहुंची है और रोजाना रिकॉर्ड रेल पटरियाँ बिछाई जा रही है जिसके लिए 2.04 लाख करोड़ का रेल बजट रखा गया है ।

उन्होने कहा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का मूलमंत्र पर काम करने वाली मोदी सरकार ने बजट में माताओं व बेटियों का ख्याल रखा है, जिसके लिए उन्हे बचत योजनाओं में सर्वाधिक 7.5 फीसदी ब्याज दिया गया है | इसी तरह युवाओं के लिए skli india plateform योजना के तहत युवाओं को मिलने वाली on job ट्रेनिंग में 47 लाख युवाओं को अगले 3 साल वजीफे के तहत धनराशि दी जाएगी । विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों, कलाकारो व लघु उद्धोग से जुड़े लोगों को मदद की जाएगी । मोदी सरकार ने वरिष्ठ लोगों के जमा धनराशि पर टैक्स छूट 15 से बढ़ाकर 30 लाख कर दी गयी है साथ सेवानिवृति पर मिलने वाली धनराशि पर इन्कम टैक्स की छूट भी 5 लाख से बढ़कर 25 लाख कर दी गयी है | उन्होने कहा, इन्कम टैक्स स्लेब को 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख करके मोदी सरकार ने माध्यम वर्ग को बड़ी राहत दी है |

कार्यक्रम में मौजूद पार्टी प्रदेश अध्यक्ष  महेंद्र भट्ट ने श्री रविशंकर प्रसाद का स्वागत करते हुए कहा कि देश-समाज में राजनैतिक व कानून के क्षेत्र में में उनके योगदान को अमिट बताया | उन्होने कहा, आज राज्य के दूरदराज़ गावों में मोबाइल की घंटी बजती है तो उसमें दूरसंचार की क्रांति के सूत्रधार  रविशंकर प्रसाद का योगदान सर्वाधिक है | इस अवसर पर बोलते हुए कैबिनेट मंत्री  गणेश जोशी ने कहा, हम सबके लिए सौभाग्य की बात है कि रविशंकर प्रसाद जैसे विद्धवत राजनेता के साथ हमे बजट की बारीकयों को समझने का अवसर मिला । भाजपा महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल के संचालन में हुए इस कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री  धन सिंह रावत, कैंट विधायक सविता कपूर, राजपुर विधायक  खजान दास, पार्टी प्रदेश उपाध्यक्ष  मुकेश कोली, प्रदेश कोशाध्यक्ष  पुनीत मित्तल, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान समेत कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *